Admin+9759399575 ; Call आचार्य
शादी - विवाह, नामकरण, गृह प्रवेश, काल सर्प दोष , मार्कण्डेय पूजा , गुरु चांडाल पूजा, पितृ दोष निवारण - पूजा , महाम्रत्युन्जय , गृह शांति , वास्तु दोष

बुध ग्रह चमका सकता है आपकी किस्मत, जानें इसे मज़बूत करने के उपाय

सौरमंडल के सभी ग्रह कहीं न कहीं हमारे जीवन से भी जुड़े होते हैं। तभी तो इनका प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष असर आयेदिन हमारे जीवन पर पड़ता है। ज्योतिषियों से बात कीजिये तो वो भी यही कहते हैं कि यह ग्रह आपकी कुंडली में अच्छी स्थिति में जिससे आपको शुभ फल मिल रहे हैं और यह ग्रह पीड़ित अवस्था में है जिससे आपको जीवन में तमाम तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है।

आज अपने इस ब्लॉग में आचार्य कमल शर्मा बता रहे हैं कि कुंडली में बुध ग्रह मज़बूत हो तो व्यक्ति को क्या परिणाम मिलते हैं, यदि यह ग्रह अशुभ स्थिति या दुर्बल अवस्था में हो तो क्या कुछ नुक्सान उठाने पड़ते हैं, बुध ग्रह को मज़बूत करना क्यों ज़रूरी होता है, और इसे मज़बूत करने के लिए क्या कुछ  उपाय किये जा सकते हैं इसकी भी जानकारी आपको इस ब्लॉग में प्रदान की जा रही है।

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

कुंडली में मज़बूत बुध से मिलने वाला फल 

ज्योतिष के अनुसार जिन व्यक्तियों की कुंडली में बुध बलि अवस्था में होता है ऐसे व्यक्तियों का संवाद कौशल शानदार रहता है, ऐसे लोगों की बुद्धि बेहद ही कुशाग्र होती है, ऐसे व्यक्ति गणित विषय में महारत हासिल करते हैं, तार्किक स्वाभाव के होते हैं, इन्हें व्यापार और वाणिज्य के क्षेत्र में अपार सफलता मिलती है, इत्यादि। 

क्यों है बुध ग्रह को मजबूत करना ज़रूरी? 

बुध ग्रह को वैदिक ज्योतिष के अनुसार ग्रहो का राजकुमार माना जाता है और बुध ग्रह के मजबूत होने से यह ग्रह व्यक्ति को चमत्कारी फल देने में विशेष योगदान देता है। ऐसे में ज़रूरी होता है कि बुध ग्रह व्यक्ति की कुंडली में मज़बूत स्थिति में हो अन्यथा जातक को शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है, चीज़ों को समझने में दिक्कतें उठानी पड़ती है, कारोबार में हानि होती है और जीवन में दरिद्रता भी आने लगती है।

बुध ग्रह किन-किन वस्तु का है अधिष्ठाता? 

बुध ग्रह वाणी, व्यापार, गणित, खेलकूद, क्रीड़ा, मनोरंजन, वाणी, निपुणता, बंधु (मित्र) इत्यादि का कारक होता है और बुध ग्रह को बेहद ही काम समय में अच्छा फल देने वाला कहा गया है 

बुध के कामजोर होने से जातकों को तमाम विषयो में समस्‍या का सामना करना पड़ता है, जैसा कि व्‍यापार में रुकावटें, व्‍यर्थ  की चिंता होना, बुध ग्रह का वाणी का भी अधिष्ठाता होने की वजह से इसके   कमजोर होने से कई जातको में बोलने से संबन्धित समस्‍या भी होने लगती है और बिना बात का डर और चिंता आदि भी बुध ग्रह के कमजोर होने से होने लगता है। 

नये साल में करियर की कोई भी दुविधा कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट से करें दूर

कुंडली में बुध को मज़बूत करने के उपाय 

अब जानते है बुध ग्रह को मजबूत करने के उपायों के बारे में: 

बुध ग्रह आशुभ हो या कामजोर हो तो बुध को मजबूत बनाने के लिए हीरा अपने पास रखने से बुध मजबूत होता है।
आप अगर बुध ग्रह से विशेष कृपा चाहते हैं तो आप हरे रंग की स्याही वाले कलम को अपने पास रखें और पढ़ने लिखने वालों को हरे रंग की स्याही वाले कलम दान जरूर करें। ऐसा करने से आपको अद्भुत फायदा प्राप्त होगा।
बुध ग्रह को मजबूत बनाने के लिए आप पाशुओ को हरा चारा खाने को दें।  विशेष रूप से गाय को हरा चारा खिलाने से बुध मजबूत होते हैं।
ताम्बे के पात्र में छेद कर के बहते हुए पानी में प्रवाहित करने से भी बुध बलवान होते हैं।
बुध को मजबूत करने के लिए आप बुध का रत्न धारण कर सकते हैं। बुध का रत्न पन्ना है और अगर आप पन्ना धारण नहीं कर सकते हैं तो आप ओनेक्स पन्ना का उपरत्न धारण कर सकते हैं। हालांकि हम सलाह यही देंगे कि कोई भी रत्न किसी ज्योतिष से परामर्ष के बिना धारण न करें। व्यक्तिगत परामर्श के लिए विद्वान ज्योतिषियों से जुड़ने का शानदार विकल्प है एस्ट्रोसेज वार्ता
स्वर्ण रत्न (सोने के आभूषण) धारण करने से भी बुध ग्रह मजबूत होते हैं। आप अगर कान में सोने के आभूषण पहनते हैं तो इससे भी बुध ग्रह बलवान होते हैं।
अतिविशिष्ठ उपाय: बुध ग्रह को मजबूती प्रदान करने के लिए कन्यादान का बहुत ही महत्व: होता है। किंतु हर कोई कन्यादान नहीं कर सकता है। इसलिए जहां कहीं भी गरीब की कन्या का विवाह हो रहा हो या किसी भी कन्या का विवाह हो रहा हो वहाँआप कुछ सहायता अवश्य करें और अपनी यथाशक्ति से जरूरत की सामग्री का दान करें। इससे बुध ग्रह बली बनेगा। कन्या पूजन का भी बुध के लिए बहुत महत्व होता है। ऐसे में आप कन्या पूजन भी कर सकते हैं इससे भी बुध ग्रह मज़बूत होता है।
बुध ग्रह को मजबूती प्रदान करने के लिए दान भी किया जा सकता है। बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए दान करने की वस्तु: साबूत मूंग, छोटी इलायची, पालक, हरे वस्त्र, हरे रंग की भोजन सामग्री, और ज्ञानवर्धन किताबें।

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्त जन्म कुंडली प्राप्त करें

बुध को मज़बूत करने के लाल किताब का उपाय: हरे रंग की कांच की बोतल में छत पर या घर में जहां पर भी धूप लगती हो वहां पर शुद्ध जल भर कर रख दें। 7 दिन 7 रात तक उसे वहीं रहने दें। इसके बाद इस जल का सेवन करने से भी बुध ग्रह को मजबूत किया जा सकता है।
बुध ग्रह को प्रसन्न करने के लिए आप विशेष रूप से विष्णु सहस्त्रनाम, दुर्गा सप्तशती का पाठ, और गणेश जी की पूजा करना विशेष फलदायी बताया गया है। पूजा में गणेश जी को दूर्वा चढ़ाना अति लाभप्रद होगा।
इसके अलावा बुध को बलवान बनाने के लिए आप बुध के मंत्रो का जाप भी कर सकते हैं। बीजाक्षरी मंत्र: ॐ बुं बुधाय नम:, तांत्रिक मंत्र: ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:। मंत्र जाप करते समय मुमकिन हो तो हरे कपड़ों का प्रयोग करें और हर बुधवार को हरे पहनें।

व्यक्तिगत परामर्श के लिए आचार्य कमल शर्मा से फोन/चैट के माध्यम से जुड़ें

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

The post बुध ग्रह चमका सकता है आपकी किस्मत, जानें इसे मज़बूत करने के उपाय appeared first on AstroSage Blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *