Admin+9759399575 ; Call आचार्य
शादी - विवाह, नामकरण, गृह प्रवेश, काल सर्प दोष , मार्कण्डेय पूजा , गुरु चांडाल पूजा, पितृ दोष निवारण - पूजा , महाम्रत्युन्जय , गृह शांति , वास्तु दोष

अगर चाहकर भी आप नहीं कर पाते हैं धन की बचत, तो ये वास्तु टिप्स होंगे मददगार

कई बार हम पैसा (Money) कमाते तो बहुत हैं, लेकिन बचा नहीं पाते. अचानक से बड़ा खर्चा आ जाता है और सारा पैसा एक बार में निकल जाता है. इसके कारण पैसा कमाने के बावजूद हम आर्थिक संकट से जूझते रहते हैं. कई बार तो उधार मांगने की भी नौबत आ जाती है. ज्योतिष विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा आपकी खराब ग्रहदशा (Grah Dasha) के कारण भी हो सकता है, और आपकी कुछ ऐसी गलतियों की वजह से भी हो सकती है, जो वास्तु दोष पैदा करती हैं. अनजाने में की गईं इन गलतियों के कारण फिजूल में पैसा बर्बाद होता है. यहां जानिए वो वास्तु टिप्स (Vastu Tips) जो समय रहते आपकी इस समस्या को दूर कर सकते हैं.

पर्स में क्रेडिट कार्ड रखने की भूल

आजकल ज्यादातर लोग अपने पास क्रेडिट कार्ड अपने पर्स में रखते हैं. ये क्रेडिट कार्ड आपके खर्चों को बढ़ाता है. इसलिए इसे अपने पास न रखें. हालांकि डेबिट कार्ड रखने में कोई हर्ज नहीं है. इसके अलावा अगर आपके पर्स में पुराने बिल वगैरह हैं, या गैर जरूर कागज हैं तो उन्हें भी निकाल दें.

कर्ज न लें

कर्ज लेने से आपका आर्थिक संकट और ज्यादा बढ़ जाता है, इसलिए कर्ज लेने की बजाय अपने खर्चों को सीमित करें. अगर किसी परिस्थिति में आपने कोई लोन या किसी से व्यक्तिगत रूप से कर्ज लिया भी है, तो सबसे पहले उसे निपटाने का प्रयास करें. ज्योतिष में बताया गया है, कि कर्ज लेने से माता लक्ष्मी रुष्ट होती हैं, इसलिए इससे बचने का प्रयास करें.

घर की तिजोरी की दिशा का रखें खयाल

अगर आप अपने घर में पैसों की भरमार चाहते हैं, तो घर की तिजोरी या वो अलमारी जिसमें आप धन रखते हैं, उसे ऐसे रखें कि उसका मुंह उत्तर दिशा में खुले. उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा माना जाता है. मान्यता है कि इससे घर में बरकत आती है. हो सके तो अपनी तिजोरी में शमी के पत्ते भी रखें.

अपने खर्च के 4 हिस्से करें

अपनी कमाई को सिर्फ अपने लिए ही नहीं रखें, बल्कि इसके 4 हिस्से करें. कमाई का 20 फीसदी हिस्सा घर के बड़े बुजुर्गों और पूर्वजों के नाम निकालें, 20 ​फीसदी को भविष्य के लिए सुरक्षित करें, 10 फीसदी दान करें और 50 फीसदी से घर का खर्च चलाएं.

 

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें – Peacock feathers Upay : मोर पंख के ये उपाय करेंगे आपकी समस्याओं का समाधान

यह भी पढ़ें – Maha Shivratri 2022: महाशिवरात्रि पर गलती से भी भगवान शिव पर ना चढ़ाएं ये सामग्री, वरना प्रभु हो जाएंगे नाराज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *