Admin+9759399575 ; Call आचार्य
शादी - विवाह, नामकरण, गृह प्रवेश, काल सर्प दोष , मार्कण्डेय पूजा , गुरु चांडाल पूजा, पितृ दोष निवारण - पूजा , महाम्रत्युन्जय , गृह शांति , वास्तु दोष

गुडलक को बैडलक में बदल सकती हैं ये चीजें, आज ही इन्हें घर से हटा दें

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) ज्योतिष की महत्वपूर्ण शाखा है. इसमें घर की तमाम चीजों को दिशाओं के अनुसार बनाने और रखने की बात कही गई है. कुछ चीजों को घर में रखना शुभ और अशुभ भी बताया गया है. मान्यता है कि वास्तु के नियमों का ध्यान रखने से घर में सकारात्मकता बनी रहती है और हर काम आसानी से पूरा होता है. लेकिन अगर घर में वास्तु दोष (Vastu Dosh) लगा हो, तो आपका भाग्य आपसे रूठ जाता है. इसलिए घर में कभी भी वास्तु के नियमों (Vastu Rules) की अनदेखी नहीं करनी चाहिए. वास्तु के हिसाब से कुछ चीजों को घर में रखना अशुभ माना जाता है. ये चीजें दुर्भाग्य लेकर आती हैं. इससे घर में क्लेश बढ़ते हैं और परिवार की सुख समृद्धि बाधित होती है. ऐसी चीजें अगर आपके घर में हैं, तो आज ही इन्हें घर से निकाल दें.

युद्ध के चित्र

वास्तु के अनुसार ऐसा कोई चित्र जिसमें युद्ध की स्थिति को दर्शाया गया हो, वो घर में नहीं लगाना चाहिए. रामायण और महाभारत के भी ऐसे चित्र घर में नहीं होने चाहिए. ये नकारात्मकता लेकर आते हैं. इनसे परिवार के बीच वाद विवाद की स्थिति पैदा हो जाती है.

कांटेदार पौधे

अगर आपके घर में कोई कांटेदार पौधा है, तो उसे भी हटा दें. घर में कांटेदार पौधा हर काम में व्यवधान डालता है और आपसी रिश्तों को खराब करता है. सिर्फ गुलाब को अपवाद माना गया है. इसे घर में लगाया जा सकता है.

कांच की टूटी चीजें

टूटा या चटका कांच, कांच से बनी कोई चीज जो टूट गई हो, या वो चटक गई हो, उसे घर से निकाल देना चाहिए. टूटा कांच घर में रखना काफी अशुभ माना जाता है. भगवान की खंडित मूर्तियां भी घर में नहीं रखनी चाहिए.

 

ताजमहल का चित्र

लोग अक्सर घर में ताजमहल का शोपीस, चित्र आदि घर में रखते हैं, दूसरों को उपहार में भी देते हैं. इनको घर में नहीं रखना चाहिए. ताजमहल में कब्र है, जिसे मृत्यु का प्रतीक माना जाता है.

इन तस्वीरों को भी न लगाएं

डूबती नाव, फल-फूल के पेड़, लहराती तलवार, कैद हाथी, रोते या उदास लोग, शिकार के दृश्य आदि के चित्र भी घर में लगाना अशुभ माना जाता है. इसके अलावा किसी भी बेडरूम में पशु या प​क्षी के चित्र या पेंटिंग नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा सांप, चील, उल्लू, चमगादड़, गिद्ध आदि की तस्वीरों को घर में नहीं रखना चाहिए. किसी दैत्य की तस्वीर को भी घर में नहीं रखना चाहिए.

 

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

 

यह भी पढ़ें – Vrat-Festival of March 2022 : महाशिवरात्रि से लेकर होली तक, मार्च में आने वाले हैं ये प्रमुख त्योहार, देखिए पूरी लिस्ट !

यह भी पढ़ें – Phalguna Amavasya 2022 : हिंदू वर्ष की आखिरी अमावस्या है ये, जानें इसका महत्व !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *