Admin+9759399575 ; Call आचार्य
शादी - विवाह, नामकरण, गृह प्रवेश, काल सर्प दोष , मार्कण्डेय पूजा , गुरु चांडाल पूजा, पितृ दोष निवारण - पूजा , महाम्रत्युन्जय , गृह शांति , वास्तु दोष

मूलांक बनाएँगे या बिगाड़ेंगे इस सप्ताह का हिसाब-किताब? एक क्लिक में जानें जवाब!

कैसे जाने अपना रूट नंबर या मूलांक? 

रूट नंबर या मूलांक जानने के लिए आपको अपने जन्म की तारीख को एकल संख्या में तब्दील करना होता है। रूट नंबर 1 से 9 के बीच में कुछ भी हो सकता है। उदाहरण के तौर पर बात करें तो यदि आप किसी महीने की 12 तारीख को हुए हैं तो आपका मूलांक 1 + 2 मतलब 3 बनता है। इसी तरह से आप अपना मूलांक निकाल सकते हैं और मूलांक आधारित भविष्यफल से अपना साप्ताहिक भविष्यफल जान सकते हैं।

दुनियाभर के विद्वान ज्योतिषियों से करें कॉल/चैट पर बात और जानें अपने भविष्य से जुड़ी हर जानकारी

जानें अपना मूलांक आधारित साप्ताहिक राशिफल

न्यूमैरोलॉजी या अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि अंको का हमारी जन्मतिथि से ताल्लुक जुड़ा हुआ होता है। जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि किसी व्यक्ति का मूलांक उसके जन्म की तिथि का एकल अंक होता है। यह अंक अलग-अलग ग्रहों के प्रभाव में आते हैं। 

जैसे अंक एक पर सूर्य का आधिपत्य होता है, दूसरे पर चंद्रमा का, तीसरे पर गुरु का, चौथे पर राहु का, पांचवे पर बुध का, छठे अंक पर शुक्र का प्रभाव होता है, सातवें पर केतु का, आठवें पर शनि का, और नौवें पर मंगल का शासन होता है। इन ग्रहों की चाल से व्यक्ति के जीवन में कई उतार-चढ़ाव और परिवर्तन आते हैं।

तो आइए आगे बढ़ते हैं और जान लेते हैं मूलांक आधारित साप्ताहिक राशिफल (23-29 जून, 2024) आपके बारे में क्या भविष्यवाणी लेकर आया है। 

अंक ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23-29 जून, 2024

मूलांक 1

(अगर आपका जन्म किसी महीने की 1, 10, 19, या फिर 28 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1 है)  

मूलांक 1 के जातक अपने दृष्टिकोण में ज्यादा कुशल और स्पष्ट होते हैं और वह अधिक व्यवस्थित भी होते हैं। यह अपने काम को कम समय में ही पूरा करने में काफी तेजी दिखाते हैं। साथ ही आपके पास अच्छी प्रशासनिक क्षमताएं होती हैं जो आपके लिए अनुकूल फैसले और तुरंत फैसला लेने में सहायक साबित होती है। इस मूलांक के जातकों को तेजी से सफलता हासिल करने में कामयाबी प्राप्त होती है और आप अपने काम को अंजाम देते वक्त या काम को पूरा करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखते हैं। इस सप्ताह के दौरान आप अपेक्षित सफलता हासिल नहीं कर पाएंगे और ऐसा ना कर पाना आपके लिए कठिन साबित होगा। 

प्रेम जीवन: इस सप्ताह आपको अपने जीवनसाथी के साथ अपने व्यवहार में ज्यादा संयमित रहने की आवश्यकता नजर आने वाली है क्योंकि तीखी बहस या लड़ाई होने की प्रबल आशंका नजर आ रही है। यह आपके रिश्ते में होने वाले अहंकार संबंधी मुद्दों के चलते हो सकती है। ऐसे में आपको अपने साथी के साथ सामंजस्यपूर्ण रवैया अपनाने की जरूरत पड़ेगी ताकि इस सप्ताह के दौरान आपके जीवन में सब कुछ ठीक रह सके। आप अपने साथी के साथ सौहार्दपूर्ण बातचीत करके अपने रिश्ते को अनुकूल बनाए रख सकते हैं और चीजों को अपने पक्ष में कर सकते हैं। इस सप्ताह अपने जीवनसाथी के साथ अपनी बुद्धिमत्ता का उपयोग करना और उनकी आवश्यकताओं को समझना, उनके चेहरे पर मुस्कान देखना आपका एक मात्र लक्ष्य होने वाला है।

शिक्षा: इस सप्ताह के दौरान आपके अंदर एकाग्रता की कमी नजर आ सकती है और इस वजह से आप पढ़ाई को ठीक ढंग से पूरा नहीं कर पाएंगे। आपसे होने वाली गलतियों के चलते आपको शिक्षा में कम अंक प्राप्त होंगे और मुमकिन है कि ऐसा दक्षता और रुचि की कमी के चलते हो जो आपको पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने से रोक सकता है। अगर आपको अपनी एकाग्रता सुधारनी है तो आप ध्यान और योग अपने जीवन में शामिल कर सकते हैं। 

पेशेवर जीवन: इस सप्ताह मूलांक 1 के जातक बड़ी उपलब्धि हासिल करने और काम में अपनी दक्षता दिखाने की स्थिति में नजर नहीं आएंगे। सरल शब्दों में कहें तो आपके अंदर व्यवसायिकता की कमी नजर आने वाली है जिसके चलते आप समय के अंदर अपने लक्ष्य को पूरा करने से असफल हो सकते हैं। आपको अपने काम में उच्च मानक हासिल करने और आगे बढ़ने के लिए व्यवसायिकता पर टिके रहने की आवश्यकता पड़ेगी। 

स्वास्थ्य: इस सप्ताह मूलांक 1 के जातकों को पाचन संबंधित समस्याएं या फिर तीव्र सर दर्द होने का खतरा बना हुआ है जो आपके जीवन में उचित सफलता हासिल करने की राह में बाधा के रूप में कार्य कर सकता है इसलिए अपने स्वास्थ्य को स्थिर बनाने के लिए आपको समय पर भोजन करने और खुद को फिट रखने की आवश्यकता पड़ने वाली है।

उपाय: रोजाना 21 बार ‘ॐ भास्कराए नमः’ मंत्र का जाप करें।

मूलांक 2

(अगर आपका जन्म किसी महीने की 2, 11, 20, या 29 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 2 है।)

मूलांक 2 के जातक आमतौर पर भ्रमित मानसिकता वाले होते हैं और इस बात को अपने दिमाग में रखते हैं जिसके चलते आप अपने हितों को बढ़ावा देने वाले फैसले लेने की स्थिति में नजर नहीं आते हैं। इस सप्ताह इन जातकों को लापरवाही के चलते धन हानि होने की प्रबल आशंका है। साथ ही इस मूलांक के जातक इस सप्ताह कई शानदार अवसर भी खो सकते हैं जो उनके विकास की राह में रुकावट की वजह बनेंगे। आने वाले सात दिनों में मूलांक 2 के जातक तमाम उलझनों के चलते अपना नुकसान करते नजर आ सकते हैं और बेवजह के संकट में भी फंस सकते हैं। इन जातकों के लिए अपने दिमाग को स्वस्थ रखने और आशावादी दृष्टिकोण जीवन में रखना ज्यादा आवश्यक रहेगा तभी आप सफलता हासिल कर पाएंगे। 

प्रेम जीवन: इस सप्ताह के दौरान आप अपने जीवनसाथी के साथ रिश्ते में खुद को खोते नजर आएंगे और इसका मुख्य रूप से कारण ऐसी भावनाएं होने वाली हैं जो आप अपने व्यवहार में व्यक्त कर रहे हैं। आप धैर्य खो रहे हैं और आपके शब्दों में यह चीज नजर आने लगी है। ऐसे में इस सप्ताह आपको ज्यादा से ज्यादा धैर्य बनाए रखने और शांति बनाए रखने की आवश्यकता पड़ने वाली है अन्यथा आपके रिश्ते में परिस्थितियों और भी खराब हो सकती है। 

शिक्षा: मुमकिन है कि आप शिक्षा के क्षेत्र में खुद को कहीं खोया हुआ महसूस करेंगे क्योंकि आप उस अपेक्षित विषय को प्राप्त करने में कामयाब नहीं रहने वाले हैं जिसे आप हासिल करना चाहते हैं। आपको अपनी रुचि का कोई नया विषय अध्ययन के रूप में प्राप्त हो सकता है और यह आपके लिए रुकावट की वजह बनेगा। इस सप्ताह आपके लिए बेहद आवश्यक रहने वाला है कि आप जो भी अध्ययन कर रहे हैं या चुन रहे हैं उसके लिए खुद को अच्छी तरह से तैयार रखें। 

पेशेवर जीवन: अगर आप नौकरी कर रहे हैं तो यह सप्ताह आपके लिए थोड़ी थकावट भरा रहने वाला है क्योंकि आप ज्यादा काम के दबाव और वरिष्ठों के दबाव की वजह से परेशान महसूस कर सकते हैं। इस सप्ताह आपके वरिष्ठ आप पर अधिक दबाव डालते नजर आएंगे। ऐसे में इस तरह की समस्याएं आपके जीवन में चिंता की वजह बन सकती हैं। अगर आप व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं तो साझेदारी की समस्या या फिर व्यावसायिक तकनीकी की कमी के चलते आपको अचानक से कोई नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

स्वास्थ्य: इस सप्ताह आपको ठंड से संबंधित समस्याएं होने का खतरा बना हुआ है या फिर आपको कोई एलर्जी परेशान कर सकती है। इस दौरान आपके लिए अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान देना और खुद को फिट और तंदुरुस्त रखने ज्यादा आवश्यक रहेगा। 

उपाय: सोमवार के दिन मां पार्वती के लिए यज्ञ हवन करें।

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

मूलांक 3

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, या फिर 30 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 3 है।)

मूलांक 3 वाले जातक अपने स्वभाव में व्यापक विचारों वाले और ज्यादा सिद्धांतवादी होते हैं। यह जातक सीधे-साधे और अपनी बात पर अड़े रहने वाले होते हैं और उनमें अहंकार संबंधी समस्याएं भी देखी जाती है। इन सभी चीजों को यह अपने साथ ही लेकर चलना पसंद करते हैं। इन जातकों में अहंकार का यह स्वभाव रिश्तों के मामले में इन्हें आगे बढ़ने से रोक सकता है।

प्रेम जीवन: इस सप्ताह आप अपने जीवनसाथी के साथ तालमेल की कमी महसूस करेंगे जिसका मुख्य कारण आपके साथी के साथ होने वाली अहम संबंधित परेशानियां हो सकती है। आपके लिए यह बेहद जरूरी रहने वाला है कि आप लेनदेन की नीति अपनाएं ताकि आपके साथी के साथ आपका प्यार अनुकूल ढंग से चलता रहे और जीवन में चीज़ें अच्छी हो जाए। इस सप्ताह आपके जीवन साथी के साथ अहंकार संबंधित परेशानियां और सुरक्षा की दिक्कतें खड़ी नजर आने वाली है। 

शिक्षा: शिक्षा के संबंध में इस सप्ताह आपको अपने शिक्षकों या गुरुओं से सलाह लेने की आवश्यकता पड़ेगी जो आपको पढ़ाई में बेहतर स्कोर करने और शीर्ष पर पहुंचने के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं। अगर आप इसका पालन करते हैं तो आप सफलता प्राप्त करने, अपने शिक्षा में अनुकूल परिणाम प्राप्त करने और अपने साथी छात्रों से प्रतिस्पर्धा में आगे निकलने के लिए तैयार हो सकते हैं। 

पेशेवर जीवन: मूलांक 3 के जातक काम के संबंध में इस सप्ताह अपना शीर्ष स्थान खो सकते हैं और मुमकिन है कि ऐसा आपके सहकर्मियों की तरफ से चल रही बाधाओं के चलते हो। इन समस्याओं के कारण आप अपनी नौकरी में एकाग्रता की कमी महसूस कर सकते हैं और कार्यक्षेत्र में अपनी पहचान बनाने से असफल हो सकते हैं। अगर आप व्यवसाय के क्षेत्र से संबंधित है तो इस सप्ताह आपको नो प्रॉफिट नो लॉस वाली परिस्थिति का सामना करना पड़ सकता है और इससे आपको निराश होने की आशंका है। 

स्वास्थ्य: इस सप्ताह मूलांक 3 के जातक अधिक मोटापे की परेशानी से जूझते नजर आएंगे। जो असमय भोजन करने के परिणाम स्वरूप हो सकता है। आपको इस पर ध्यान देने और खुद को फिट रखने की विशेष सलाह दी जाती है। इस सप्ताह आप एनीमिया महसूस कर सकते हैं और यह आपके अंदर कमजोरी की एक बड़ी वजह है। 

उपाय: रोजाना 21 बार ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का जाप करें।

मूलांक 4

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22 या फिर 31 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 4 है।)

मूलांक 4 के जातक स्वभाव से ज्यादा जुनून से भरे हुए और व्यापक सोच वाले होते हैं। आप स्वभाव से रचनात्मक भी होते हैं और इसे एक कौशल के रूप में बढ़ाने का जीवन भर प्रयास करते हैं। मूलांक 4 के जातक ज्यादा यात्रा करने में रुचि दिखाते हैं और दूर जगह की यात्रा आपको खुशी देती है। अपने जीवन में उत्कृष्ट सफलता प्राप्त करने के लिए मूलांक 4 के जातकों को ज्यादा जुनून से बचने की सलाह दी जा रही है। 

प्रेम जीवन: आप अपने जीवन साथी के साथ अपने रिश्ते में आकर्षण बनाए रखने में सफलता हासिल करेंगे जिसके चलते आपको अपने जीवनसाथी के साथ उच्च स्तर की समझ विकसित करने के अच्छे मौके प्राप्त होंगे। आप अपने जीवनसाथी के साथ क्वालिटी वक्त बिताएंगे और इससे भी आपके जीवन में खुशियां आएंगी और आप दोनों आपस में अच्छे विचारों का आदान-प्रदान करते भी नजर आएंगे। 

शिक्षा: मूलांक 4 के जातक विजुअल कम्युनिकेशन, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग जैसे व्यवसायिक अध्ययन में अच्छा प्रदर्शन करने और दूसरों के लिए एक उदाहरण साबित करने में इस सप्ताह कामयाब रहने वाले हैं। इन अध्ययनों को करते समय आप साइट परियोजनाओं पर भी काम करेंगे और ऐसे अवसर आपके कौशल को बढ़ाने वाले साबित होंगे।

पेशेवर जीवन: अगर आप नौकरी पेशा है तो आपको विदेशी परियोजना पर काम करने और उसके लिए अच्छा पारिश्रमिक अर्जित करने के मौके प्राप्त हो सकते हैं। आपको किसी नई परियोजनाओं पर भी काम करने का मौका प्राप्त हो सकता है। अगर आप नए व्यवसाय से जुड़े हुए हैं तो उच्च लाभ कमाने के अच्छे अवसर आपको प्राप्त होंगे और आउटसोर्सिंग व्यवसाय के माध्यम से अनुकूल कमाई आपको होने वाली है। 

स्वास्थ्य: अंत में बात करें स्वास्थ्य की तो मूलांक 4 के जातकों का स्वास्थ्य इस सप्ताह ठीक रहेगा केवल छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां जैसे सिर दर्द आदि आपको बीच-बीच में हो सकती है। आपको त्वचा संबंधित परेशानियां भी होने का खतरा बना हुआ है जो मुमकिन है कि आपके अंदर प्रतिरक्षा की कमी के चलते हो। इस समय आपके लिए बेहद आवश्यक है कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहे। 

उपाय: मंगलवार के दिन देवी दुर्गा के लिए यज्ञ हवन करें।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

मूलांक 5

(अगर आपका जन्म किसी महीने की 5, 14 या फिर 23 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 5 है।)

आमतौर पर देखा गया है कि मूलांक 5 वाले जातक बुद्धिमान स्वभाव के होते हैं, ज्यादा व्यावसायिक सोच वाले होते हैं और इस पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यह जातक ज्यादा यात्रा करने के प्रति अधिक रुझाव रखते हैं और यह यात्राएं आपका उद्देश्य को पूरी भी करती हैं। मूलांक 5 वाले जातक ज्यादा बुद्धिमान स्वभाव के होते हैं और अपनी बुद्धि को सफलता में तब्दील करना जानते हैं। इन जातकों को शेयर व्यवसाय को बड़ी सफलता दिलाने में ज्यादा रुचि होती है। 

प्रेम जीवन: आप प्रेम भावनाओं को सुखद तरीके से अपने पार्टनर के साथ इस सप्ताह जीने में कामयाब रहने वाले हैं और आपको अपने जीवनसाथी के साथ प्यार में ज्यादा वक्त मिल सकता है। अपने जीवनसाथी के साथ अपने नरम रुख के चलते आप उनके साथ एक अनुकूल वक्त साझा करते और अपने प्रेम जीवन का खुलकर लाभ उठाते इस सप्ताह नजर आने वाले हैं। आप अपनी विशेष अद्वितीय क्षमताओं को पहचानने की स्थिति में भी रहेंगे जो आपको अपने जीवनसाथी के साथ ज्यादा मजबूत रिश्ते और तालमेल बनाए रखने में मार्गदर्शन देगी। 

शिक्षा: इस सप्ताह पढ़ाई की बात करें तो आप पढ़ाई में अपने साथी दोस्तों से आगे निकलने में कामयाब रहने वाले हैं। वित्तीय लेखांकन, लागत और लॉजिस्टिक्स से संबंधित अध्ययन आपके लिए अनुकूल साबित होगा। इसके अलावा अगर इस सप्ताह मूलांक पांच के जातक चार्टर्ड अकाउंटेंसी, कॉरपोरेट सेक्रेटरीशिप जैसी पढ़ाई कर रहे हैं तो ऐसी पढ़ाई के लिए आपको जबरदस्त सफलता प्राप्त हो सकती है। हालांकि इस सप्ताह योजना बनाना आपके लिए ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होगा और आपको अपनी पढ़ाई के संबंध में ज्यादा ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पड़ेगी और तभी आप सफलता सुनिश्चित कर पाएंगे। 

पेशेवर जीवन: आप अपनी नौकरी में अच्छा प्रदर्शन करने में इस सप्ताह कामयाब रहने वाले हैं और अधिक नए अवसर प्राप्त भी कर सकते हैं जो आपके लिए ज्यादा अनुकूल साबित होंगे। इस दौरान आपको पदोन्नति के अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं क्योंकि आपने अतीत में जो भी कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ काम किया है अब वक्त आ गया है कि आपको उसका फल प्राप्त हो। इसके अलावा आपको नई नौकरी के अवसर भी मिल सकते हैं जो आपको ज्यादा संतुष्टि प्रदान करेंगे। आप जो भी काम कर रहे हैं उसमें आपको ज्यादा आत्मविश्वास प्राप्त होगा और इस तरह आप काम में ज्यादा प्रयास करते नजर आएंगे। 

स्वास्थ्य: इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अनुकूल रहने वाला है। हालांकि त्वचा से संबंधित कुछ छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं। इसके अलावा आपका स्वास्थ्य उत्तम ही रहेगा। 

उपाय: रोजाना 41 बार ‘ॐ नमो नारायण’ मंत्र का जाप करें।

मूलांक 6 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, या फिर 24 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 6 है।)

मूलांक 6 के जातक इस सप्ताह अपने जीवन में संतुष्टि के संबंध में ज्यादा लाभकारी परिणाम हासिल करेंगे और आपके कौशल में वृद्धि भी देखने को मिलेगी जिसे आप एक अनोखे तरीके से प्राप्त करने में कामयाब होंगे। इस सप्ताह के दौरान मूलांक 6 के जातकों को ज्यादा यात्राएं करनी पड़ सकती हैं जो आपका उद्देश्य को पूरा करने में सहायक साबित होगी। आप अधिक रचनात्मक स्वभाव की नजर आएंगे और इसे बढ़ाने के लिए उत्सुक भी रहने वाले हैं। 

प्रेम जीवन: आपको अपने जीवन साथी के साथ ज्यादा प्रेम दिखाने का मौका मिलने वाला है। आपके रिश्ते में रोमांस बढ़ेगा और आप अपने जीवनसाथी के साथ मीठी-मीठी बातें कर पाने और अपने रिश्ते में जुड़ाव और मजबूती लाने में ज्यादा सफल रहेंगे। आपके जीवन में हंसी-खुशी की भावना इस सप्ताह ज्यादा देखने को मिलेगी जो आपके जीवनसाथी को काफी पसंद आने वाली है। 

शिक्षा: आप अपनी उम्मीदों पर खरा उतरने और अपनी पढ़ाई के लिए लक्ष्य निर्धारित करने की मजबूत स्थिति में रहने वाले हैं। ग्राफिक डिजाइनिंग, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग जैसे अध्ययन आपके लिए उपयोगी साबित होंगे और आपको इसके संबंध में अपनी योग्यता साबित करने में यह सप्ताह सक्षम बनाएगा। आप मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, मैनेजमेंट अकाउंटिंग जैसे प्रबंधन अनुशासन की पढ़ाई भी इस सप्ताह कर सकते हैं।

पेशेवर जीवन: अगर आप नौकरी पेशा हैं तो यह सप्ताह आपको आवश्यक सफलता दिलाने वाला साबित होगा और आप जो हासिल  करते हैं उससे कहीं अधिक हासिल करने की स्थिति में नजर आएंगे। इस सप्ताह आपको काम के सिलसिले में ढेरों यात्राओं पर भी जाना पड़ सकता है और यह विदेश यात्राएं आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी। इसके अलावा इस सप्ताह के दौरान अपनी नौकरी के संबंध में आपकी अद्वितीय क्षमताओं का पता लगाने की स्थिति भी आपके जीवन में आने वाली है। इस मूलांक के जो जातक व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं वह अपने प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त करेंगे और एक योग्य प्रतियोगी साबित होंगे। काम के सिलसिले में आप जो भी रणनीति अपनाने वाले हैं वह आपके प्रतिस्पर्धियों को आश्चर्यचकित करने में कामयाब रहेगी। 

स्वास्थ्य: इस सप्ताह आप उच्च स्तर की ऊर्जा और उत्साह हासिल करेंगे और इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। हालांकि आपको तांत्रिका संबंधित कुछ परेशानियां होने का खतरा अवश्य है। हालांकि इससे बड़ा कुछ नहीं होगा। इसके अलावा योग और ध्यान करने से आपका स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा। 

उपाय: रोजाना 33 बार ‘ॐ शुक्राय नमः’ मंत्र का जाप करें।

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मूलांक 7  

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, या फिर 25 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 7 है।)

मूलांक 7 के तहत जन्म लेने वाले जातक ज्यादा आध्यात्मिक स्वभाव के होते हैं और भौतिकवादी चीजों से दूर ही रहना पसंद करते हैं। इन जातकों के पास जीवन में हर तरह का कौशल मौजूद होता है और वह सफलता पाने में इसका उपयोग करते हैं। यह ज्यादातर आध्यात्मिक प्रयोजनों के लिए यात्रा में व्यस्त नजर आते हैं। वहीं दूसरी तरफ यह जातक स्वभाव से क्रोध ही भी होते हैं। अपने गुस्सैल स्वभाव के चलते यह जातक अपने जीवन में कई शानदार अवसर और लाभ खो भी सकते हैं।

प्रेम जीवन: इस सप्ताह जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते में आकर्षण की कमी नजर आ सकती है। आकर्षण और खुशी खोना आपके जीवन साथी के साथ अच्छी समझ के लिए कम अनुकूल साबित रहने वाला है। इस सप्ताह आप अपने जीवनसाथी के साथ बिताए गए यादगार पलों को मिस करते नजर आने वाले हैं। अपने जीवन साथी के प्रति आपके शब्द थोड़े कठोर साबित हो सकते हैं जिसका असर आपके रिश्ते पर पड़ेगा और आपके रिश्ते से खुशियां थोड़ी गायब हो सकती हैं।

शिक्षा: शिक्षा की बात करें तो आपको पढ़ाई में एकाग्रता की कमी इस सप्ताह होने वाली है और यह आपके विकास में आगे बढ़ाने में बाधा के रूप में कार्य करेगी। भले ही आप अपनी पढ़ाई बढ़ा लें फिर भी आप अच्छे अंक प्राप्त करने और अपने साथी छात्रों के बीच खुद को साबित करने की स्थिति में नजर नहीं आएंगे।

पेशेवर जीवन: अगर आप काम करते हैं अर्थात नौकरी पेशा हैं तो इस सप्ताह नौकरी का परिदृश्य आपके लिए कम आशाजनक रहने वाला है। आप पर काम का दबाव बढ़ेगा और आप अपने काम पर ध्यान ना दे पाने के चलते गलतियां करते भी नजर आएंगे। आप में से कुछ लोग बेहतर प्रगति और संभावनाओं के लिए अपनी नौकरी बदल सकते हैं। अगर आप व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं तो पुरानी रणनीतियों के चलते आप अपने प्रतिस्पर्धियों से हार भी सकते हैं। 

स्वास्थ्य: एलर्जी के चलते संक्रमण होने का खतरा बना हुआ है जिससे आपको इस सप्ताह संबंधित परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं और यह आपके लिए चिंता की वजह बनेगा। अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए तली-भुनी चीजों का सेवन करने से बचें ऐसी आपको इस सप्ताह के लिए सलाह दी जा रही है। 

उपाय: ‘ॐ गं गणपति नमः’ का प्रतिदिन 43 बार जाप करें।

मूलांक 8 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, या फिर 26 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 8 है।)

मूलांक 8 के तहत पैदा हुए जातक आमतौर पर करियर के प्रति जागरूक स्वभाव के होते हैं। आप प्रयास करने की इच्छुक होते हैं, काम के संबंध में प्रयास करते रहते हैं और उसमें उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। साथ ही आपको अपने जीवन काल में ज़्यादा यात्राएं भी करने के लिए कोशिश करना बेहद पसंद है। 

प्रेम जीवन: इस सप्ताह आप अपने जीवन साथी को मनाने की कोशिश करते नजर आएंगे और इसके लिए कड़ी मेहनत भी करेंगे लेकिन आप आंशिक रूप से ही सफलता हासिल कर पाएंगे। आप महसूस करेंगे कि आपके जीवन साथी के साथ प्यार की लय बनाए रखने में कुछ कमी रह गई है। 

शिक्षा: आप अच्छी तरह से पढ़ाई करने और मानकों पर कायम रहने में कामयाब रहेंगे लेकिन साथ ही आप जो आत्मसात करने और अध्ययन करने में सक्षम हैं उसे आगे बढ़ाने और अपने लक्ष्य तक पहुंचाने की स्थिति में नजर नहीं आएंगे। 

पेशेवर जीवन: अगर आप नौकरी पेशा हैं तो इस सप्ताह नौकरी से संतुष्ट न मिलने के चलते आपको नौकरी बदलने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है या काम में वरिष्ठों की ओर से कुछ रुकावटें आपको उठानी पड़ सकती है। आपको काम का ज्यादा दबाव झेलना पड़ेगा। इसके अलावा मूलांक 8 के जो जातक व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उन्हें नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। मुमकिन है कि ऐसा आपकी पुरानी तकनीक के चलते हो। 

स्वास्थ्य: इस सप्ताह आपके पैरों में दर्द और त्वचा संबंधित समस्याएं होने का खतरा बना हुआ है जिससे आपकी चिंता बढ़ने वाली है। समय पर दवाई लेने से आप बेहतर स्वास्थ्य का आनंद उठाएंगे। साथ ही ध्यान योग करना भी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। 

उपाय: प्रतिदिन 44 बार ‘ॐ मांड्या नमः’ मंत्र का जाप करें।

कुंडली में है राजयोग? राजयोग रिपोर्ट से मिलेगा जवाब

मूलांक 9

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, या फिर 27 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 9 है।)

मूलांक 9 के तहत जन्म लेने वाले जातक आम तौर पर प्रतिबद्धता से बंधे नजर आते हैं और स्वभाव में बेहद ही साहसी होते हैं। आप साहसी होते हैं और इसके चलते बड़े से बड़े काम को भी आसानी से करने का हुनर आपके अंदर देखने को मिलता है। सरकारी और रक्षा क्षेत्र में मूलांक 9 के जातक खूब सफलता प्राप्त करते हैं। इन जातकों को यह सफलता हासिल करना और उस पर शासन करना जीवन का लक्ष्य होता है। 

प्रेम जीवन: इस पूरे सप्ताह अपने जीवन साथी और प्रियजनों के साथ रिश्ते में कमी महसूस कर सकते हैं। हालांकि आपसी प्रयासों से आपके साथी के साथ आप एक मजबूत समझ और रिश्ता विकसित करने में कामयाब हो सकते हैं। 

शिक्षा: आप अपनी पढ़ाई के संदर्भ में मानकों पर खरा उतरने में कामयाब होंगे और यह आपके भीतर मौजूद फोकस और समर्पण के चलते हो पाना मुमकिन है। मरीन इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग जैसे अध्ययन आपके लिए अनुकूल साबित होंगे और आपको आगे सफल होने के लिए मानक प्रदान करेंगे। आप पढ़ाई में ज्यादा व्यवसायिकता दिखाने और उससे लाभ प्राप्त करने की स्थिति में भी नजर आएंगे। इस सप्ताह के दौरान उचित सफलता प्राप्त करना आपके लिए आसान रहने वाला है।

पेशेवर जीवन: अगर आप नई सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आपके पास अपने काम में उत्कृष्टता हासिल करने और उल्लेखनीय सफलता हासिल करने के पर्याप्त अवसर मिलने वाले हैं। आपको मिलने वाली सरकारी नौकरी में आप कार्य कुशलता दिखाने की स्थिति में नजर आएंगे। आगे कोई नई सरकारी नौकरी की पेशकश आप इस दौरान सुरक्षित कर सकते हैं जिसके चलते आपको अपनी नौकरी के संबंध में पदोन्नति भी प्राप्त होने की संभावना बन रही है। इस मूलांक के जो जातक व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं वह अधिक मुनाफा कमाने में कामयाब रहेंगे और उसी के संबंध में आप सफलता भी हासिल करेंगे। आप अपने व्यवसाय के लिए एकाधिकारवादी के रूप में उभर रहे हैं और अच्छा मुनाफा कमा कर अधिक सफलता प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं। 

स्वास्थ्य: इस सप्ताह आपके अंदर ऊर्जा और दृष्टिकोण शानदार रहेगा जिसके दम पर आप अच्छे स्वास्थ्य का लुफ्त उठाएंगे। आपके अंदर मौजूद अधिक प्रतिरक्षा स्तर इस सप्ताह आपको पूरी तरह से फिट महसूस कराएगा। 

उपाय: प्रतिदिन 27 बार ‘ॐ भौमाय नमः’ मंत्र का जाप करें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह ब्लॉग ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न 1: सबसे शुभ मूलांक कौन सा होता है?

उत्तर: अंक शास्त्र के अनुसार मूलांक 7 को सबसे अधिक शुभ और भाग्यशाली मूलांक माना जाता है।

प्रश्न 2: मूलांक और भाग्यांक में क्या अंतर होता है?

उत्तर: ‘मूलांक’ व्यक्ति की बर्थ डेट को जोड़कर बनाया जाता है वहीं भाग्‍यांक की बात करें तो ये आपकी पूरी डेट ऑफ बर्थ का जोड़ होता है। 

प्रश्न 3: 28 तारीख का मूलांक क्या होता है?

उत्तर: (2+8=10) अर्थात 28 तारीख को जन्म लेने वाले लोगों का मूलांक होता है 1। जिस किसी भी व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 1,10,19 या 28 तारीख को हुआ होता है उनका मूलांक 1 होता है। 

प्रश्न 4: मूलांक 3 के जातकों के लिए 23-29 जून का सप्ताह कैसा है?

उत्तर: ये सप्ताह मूलांक 3 के जातकों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाला है।

The post मूलांक बनाएँगे या बिगाड़ेंगे इस सप्ताह का हिसाब-किताब? एक क्लिक में जानें जवाब! appeared first on AstroSage Blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *