Admin+9759399575 ; Call आचार्य
शादी - विवाह, नामकरण, गृह प्रवेश, काल सर्प दोष , मार्कण्डेय पूजा , गुरु चांडाल पूजा, पितृ दोष निवारण - पूजा , महाम्रत्युन्जय , गृह शांति , वास्तु दोष

06 मार्च को होने वाले बुध गोचर से बदलेगी इन तीन राशियों की किस्मत, जानें इसका विश्व्यापी प्रभाव

हमारे सौरमंडल में चंद्रमा के बाद सबसे छोटा ग्रह है बुध ग्रह। सबसे छोटा होने के साथ-साथ यह ग्रह सबसे तेज गति से चलने वाला ग्रह भी होता है। बुध ग्रह बुद्धि, याददाश्त, और सीखने की क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है। यह हमारी सजगता, तंत्रिका तंत्र, लचीलापन, भाषण, भाषा संचार, और संख्याओं से संबंधित किसी भी चीज को भी नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है। 

जल्द ही तमाम विशेषताओं वाला यह बुध ग्रह शनि द्वारा राशि कुंभ राशि में गोचर करने जा रहा है। यह एक स्थिर और मर्दाना और वायु राशि चिन्ह है। यह राशि राशि चक्र प्रणाली के प्राकृतिक 11वें घर को नियंत्रित करती है। जो हमारी इच्छाओं वित्तीय लाभ का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसे में स्वाभाविक है कि बुध के इस गोचर से हमारे आर्थिक विकास और आर्थिक लाभ पर सीधा असर पड़ेगा।

भविष्य से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान मिलेगा विद्वान ज्योतिषियों से बात करके

बुध का कुंभ राशि में गोचर 2022: समय

बुध ग्रह 6 मार्च, 2022 को कुंभ राशि में गोचर करने जा रहा है। समय की बात करें तो यह गोचर  रविवार सुबह 11 बजकर 10 मिनट पर होगा। इसके बाद बुध ग्रह इसी राशि में 24 मार्च तक रहने वाला है।

बुध गोचर का भारत और विश्व पर पड़ेगा क्या प्रभाव?

विश्व अर्थव्यवस्था और शेयर बाजार में सुधार देखने को मिलेगा। जो लोग मीडिया, जनसंचार, लेखककार, वित्त क्षेत्र और निवेश आदि के क्षेत्र से जुड़े हैं उनके लिए यह समय अनुकूल साबित होगा। संचार और दूरसंचार का बाजार बढ़ेगा। संचार और दूरसंचार बाजार बढ़ेगा, लोग अपने गैजेट्स को अपग्रेड करने में पैसा खर्च करेंगे। लोग ज्यादा सामाजिकरण करेंगे।

बुध गोचर का आम जनजीवन पर पड़ेगा क्या प्रभाव?

वित्त में सुधार देखने को मिलेगा। संचार कौशल में सुधार होगा। सामाजिक दायरे में छवि सुधरेगी। आप अपनी इच्छाओं के बारे में ज्यादा अभिव्यंजक होंगे।

नये साल में करियर की कोई भी दुविधा कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट से करें दूर

जल्द होने वाले बुध गोचर का राशि अनुसार प्रभाव

मेष राशि 

मेष राशि के जातक इस समय के दौरान अपने सामाजिक दायरे में सुर्खियों में रहने वाले हैं और साथ ही अपने संचार कौशल के दम पर आर्थिक लाभ प्राप्त करेंगे। इस समय अवधि में आप अपने हास्य कौशल या लेखन से दूसरों को प्रभावित करने में कामयाब रहेंगे। इस दौरान आपके लिखे किसी कविता या किसी लेखन को लोग काफी सराहेंगे। यदि आपका धन कहीं अटका हुआ था या आप किसी लोन के पास होने का इंतजार कर रहे थे तो इस संदर्भ में आपको शुभ समाचार इस समय प्राप्त हो सकता है।

वृषभ राशि 

इस समय अवधि में वृषभ राशि के जातकों को पिछले एक साल में अपने व्यवसाय के संबंध में की गई मेहनत का फल प्राप्त होगा। बैंकिंग, वित्त क्षेत्र, जनसंचार से संबंधित इस राशि के जातकों को लाभ मिलेगा क्योंकि आप अपने संचार और प्रबंधन कौशल से कार्य स्तर पर अपने अधिकारियों को प्रभावित करने में कामयाब रहेंगे। पारिवारिक व्यवसाय से संबंधित लोग अपने व्यवसाय को अलग मुकाम पर ले जाने में कामयाब होंगे और आप अपने लाभ बढ़ाने में भी सफलता हासिल कर सकते हैं।

मिथुन राशि 

मिथुन राशि के जातकों के लिए गोचर काफी भाग्यशाली साबित होगा। आप इस दौरान धार्मिक और पौराणिक ग्रंथों और पुस्तकों के प्रति ज्यादा झुकाव रखेंगे। पेशेवर मोर्चे पर बात करें तो यदि आप दार्शनिक, सलाहकार, संरक्षक, शिक्षक आदि हैं तो इस दौरान आप का परामर्श काफी अच्छा साबित होगा और आप अपनी इस परामर्श कौशल से दूसरों को प्रभावित करने में कामयाब रहेंगे।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए बुध ग्रह का यह गोचर काफी मुश्किलों भरा साबित हो सकता है। क्योंकि स्वास्थ्य की दृष्टि से यह गोचर आपके लिए ज्यादा शुभ नहीं रहने वाला है। इस दौरान आपको त्वचा से संबंधित या तंत्रिका से संबंधित को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य का इस दौरान विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। यदि आप शोध के क्षेत्र से संबंधित है या पीएचडी कर रहे हैं कोई भी रिसर्च कार्य कर रहे हैं या फिर ज्योतिष और गूढ़ अध्ययन की कोशिश कर रहे तो आपको इस सन्दर्भ में लाभ प्राप्त होगा।

सिंह राशि 

सिंह राशि के जातकों के लिए बुध आपके वित्त का स्वामी है इसलिए बुध का यह गोचर व्यवसाय में नई साझेदारी शुरू करने की इच्छा रखने वाले जातकों के लिए फायदेमंद साबित होगा। आपके लग्न भाव पर बुध की दृष्टि आपको आकर्षक और युवा व्यक्तित्व प्रदान करेगी और लोग आपकी और ज्यादा से ज्यादा आकर्षित होंगे।  विवाहित जातकों के जीवन में प्रेम बढ़ेगा।

कन्या राशि 

कन्या राशि के जातकों के लिए बुध आपके लग्न भाव का स्वामी है और आप के छठे भाव में गोचर कर रहा है। ऐसे में इस समय अवधि में आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी। अपने शरीर की ओर ध्यान देने से आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा और यदि आपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज किया तो आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। सेवा देने वाले क्षेत्र से संबंधित लोगों के लिए यह समय अच्छा साबित होगा। कोशिश करें और किसी ऋण और विवाद में पड़ने से बचें क्योंकि इन सब के लिए यह समय अनुकूल नहीं रहने वाला है।

फोन/चैट के माध्यम से आचार्य पारुल से जुड़े और जानें बुध गोचर का अपने जीवन पर व्यक्तिगत प्रभाव

तुला राशि 

तुला राशि के छात्रों के लिए यह समय बेहद ही अच्छा रहने वाला है। खासकर उनके लिए जो गणित, मास कम्युनिकेशन, राइटिंग और लैंग्वेज कोर्स की पढ़ाई कर रहे हैं। तुला राशि के जातक इस गोचर अवधि के दौरान शेयर बाज़ार में भी पैसा कमा सकते हैं। इस राशि के प्रेमी जातक रोमांटिक समय का आनंद लेंगे और आपका और आपके पार्टनर का रिश्ता मजबूत होगा। इसके अलावा आपके बच्चों के साथ भी आपका रिश्ता काफी मजबूत होने वाला है।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातक इस समय अपने घर के लिए विलासिता के सामान खरीदने में ज्यादा धन खर्च करेंगे। आपका पारिवारिक जीवन खुशियों और समृद्धि से भरा रहने वाला है। आवश्यकता है आपको अपनी मां के स्वास्थ्य को लेकर सजग और सचेत रहने की। इस अवधि के दौरान आपको पैतृक संपत्ति से लाभ मिल सकता है या अपने पूर्वजों की विरासत संपत्ति से हिस्सा प्राप्त हो सकता है।

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्त जन्म कुंडली प्राप्त करें

धनु राशि 

बुध का यह गोचर धनु राशि के जातकों के संचार कौशल को प्रभावशाली बनाने में मददगार साबित होगा जिससे आप अपने पेशेवर जीवन में सफलता के नए मुकाम हासिल करेंगे। मार्केटिंग, पत्रकारिता, मीडिया के क्षेत्र से संबंधित जातकों को अपनी प्रतिभा साबित करने के कई अवसर प्राप्त हो सकते हैं। निजी जीवन में आपको अपने छोटे भाई बहनों और चचेरे भाइयों का सहयोग प्राप्त होगा और आप उनके साथ किसी छोटी यात्रा की योजना बनाएंगे और उनके साथ क्वालिटी के समय का आनंद लेंगे।

मकर राशि 

मकर राशि के जातक इंसान आपकी बचत और पार्टनर के साथ आपके संयुक्त वित्त में वृद्धि देख सकते हैं। बैंकिंग क्षेत्र से संबंधित जातक और वित्त बाज़ार से संबंधित जातकों को इस गोचर से लाभ प्राप्त होगा। इसके अलावा यदि आप संपत्ति या घर में निवेश करते हैं तो भी आपको शुभ परिणाम हासिल होंगे। आप अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताएंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव स्वरूप आपकी वाणी आकर्षक बनेगी।

कुंभ राशि 

बुध ग्रह का यह गोचर कुम्भ जातकों के लग्न भाव में होगा। इससे प्रभाव स्वरूप आप जवान दिखने वाले और आकर्षक व्यक्तित्व के धनी बनेंगे। डाटा साइंटिस्ट, निर्यात आयात, वार्ताकार, बैंकिंग, चिकित्सा क्षेत्र व्यवसाय से संबंधित जातकों के लिए यह समय शानदार रहने वाला है। आपके सप्तम भाव पर बुध की दृष्टि आपकी पेशेवर साझेदारी में सुधार करने वाली साबित होगी और आपको उनका सहयोग प्राप्त होगा। विवाहित जातक अपने जीवन साथी के साथ शांतिपूर्ण और प्रेम संबंध का आनंद लेंगे।

मीन राशि

मीन राशि के जो जातक आयात निर्यात के व्यवसाय में है या बहुराष्ट्रीय कंपनियों या वैश्विक कंपनियों में काम कर रहे हैं उन्हें इस गोचर से लाभ प्राप्त होगा। हालांकि इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी। सलाह दी जाती है कि अपने आसपास अच्छी स्वच्छता बनाए रखें और संतुलित आहार लें। बारहवां भाव खर्च और हानि का भी घर है इसलिए यह गोचर आपके खर्चा नुकसान को बढ़ाने वाला भी साबित हो सकता है। ऐसे में आपको इस मोर्चे पर सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

इस गोचर के दौरान बुध के शुभ परिणाम प्राप्त करने के लिए अवश्य करें ये उपाय

गायों को प्रतिदिन हरा चारा खिलाएं।भगवान गणेश की पूजा करें और उन्हें दूर्वा (घास) अर्पित करें।प्रतिदिन बुध ग्रह के बीज मंत्र का जाप करें।ट्रांसजेंडर (किन्नरों) का सम्मान करें और मुमकिन हो तो उन्हें कुछ गिफ्ट करें।बुध यंत्र को घर और ऑफिस में स्थापित करें।प्रतिदिन तुलसी के पौधे का दीपक जलाकर पूजा करें। बुधवार के दिन कन्याओं को हरी चूड़ियां उपहार स्वरुप भेंट करें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: एस्ट्रोसेज ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

इसी आशा के साथ कि, आपको यह लेख भी पसंद आया होगा एस्ट्रोसेज के साथ बने रहने के लिए हम आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं।

The post 06 मार्च को होने वाले बुध गोचर से बदलेगी इन तीन राशियों की किस्मत, जानें इसका विश्व्यापी प्रभाव appeared first on AstroSage Blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *