Contact +9759399575 pujapathpandit@gmail.com
Call: Puja Path Shadi Anya Dharmik Kary

Basant Panchami 2022 : बसंत पंचमी पर पीले रंग को क्यों माना जाता है शुभ, जानें इसका महत्व

बसंत के मौसम के आगमन को चिह्नित करते हुए, बसंत पंचमी (Basant Panchami 2022) इस साल 5 फरवरी को मनाई जाएगी. ये त्योहार हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी को मनाया जाता है. बसंत पंचमी हिंदुओं के सबसे शुभ त्योहारों में से एक माना जाता है. इस त्योहार को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन संगीत, ज्ञान, कला, विद्या, वाणी और ज्ञान की देवी माता सरस्वती (Maa Saraswati ) की पूजा की जाती है. बसंत पंचमी के दिन लोग पीले रंग के कपड़े पहनते हैं और तरह-तरह की स्वादिष्ट मिठाइयां बनाई जाती हैं. इस दिन पीले रंग (yellow color) का महत्व होता है. आइए जानें पीला रंग क्यों माना जाता है शुभ और क्या है इसका महत्व.

बसंत पंचमी पूजा विधि

बसंत पंचमी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर सरस्वती मां की पूजा करें.

मां सरस्वती की मूर्ति को पीले वस्त्रों से सजाएं और पीले फूल चढ़ाएं.

ऐसा माना जाता है कि ये त्योहार बसंत के मौसम की शुरुआत को दर्शाता है, इसलिए सब कुछ पीले फूलों से सजाया जाता है.

मां सरस्वती को रोली, चंदन, हल्दी, केसर, पीले या सफेद फूल और पीली मिठाई का भोग लगाएं.

पूजा स्थल पर वाद्य यंत्र और पुस्तकें रखकर श्रद्धा से पूजा करें.

मां सरस्वती की पूजा करें और आरती करने के बाद प्रसाद चढ़ाएं.

पूजा के बाद सभी को भोग लगाएं और खुद भी लें.

बसंत पंचमी पर पीले रंग का महत्व

बसंत पंचमी के दिन पीले रंग का विशेष महत्व माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन आपको पीले वस्त्र धारण करने चाहिए, देवी सरस्वती को पीले फूल अर्पित करने चाहिए और पीले रंग का भोजन बनाना चाहिए. ये बेहद फायदेमंद साबित होगा.

इसके पीछे मुख्य कारण बसंत पंचमी के दिन से ही अत्यधिक ठंड के बाद मौसम सुहावना होने लगता है. हर जगह पेड़-पौधों पर नए पत्ते, फूल और कलियां भी खिलने लगती हैं.

इस मौसम में सरसों की फसल से धरती पीली नजर आने लगती है. इसके अलावा ये भी माना जाता है कि बसंत पंचमी के दिन सूर्य उत्तरायण में होता है, जिसकी पीली किरणें पृथ्वी को रोशन करती हैं. इसलिए लोग पीले रंग के कपड़े भी पहनते हैं.

इस प्रकार बसंत पंचमी का पर्व विशेष महत्व रखता है और इस दिन सरस्वती पूजा का शुभ फल मिलता है. बसंत पंचमी पर पीला रंग समृद्धि, एनर्जी और प्रकाश का प्रतीक है.  इसके अलावा ये भी माना जाता है कि ये रंग तनाव को दूर करता है. ये रंग आपका उत्साह बढ़ाता है और दिमाग को एक्टिव रखता है. इससे आप खुशी महसूस करते हैं. ये आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है.

 

ये भी पढ़ें – Astro Tips : 4 ऐसी राशियों वाले लोग जिन्हें बहस करना बिलकुल पसंद नहीं होता है, जानें कहीं आप भी इसमें शामिल तो नहीं

ये भी पढ़ें – अमंगल का नाश करता है मंगलवार का व्रत, लेकिन इसके नियमों का पालन करना बहुत जरूरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *