Admin+9759399575 ; Call आचार्य
शादी - विवाह, नामकरण, गृह प्रवेश, काल सर्प दोष , मार्कण्डेय पूजा , गुरु चांडाल पूजा, पितृ दोष निवारण - पूजा , महाम्रत्युन्जय , गृह शांति , वास्तु दोष

Maha Shivratri 2022 : महाशिवरात्रि के मौके पर भगवान शिव को इन चीजों का भोग लगाएं

फागुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि (Maha Shivratri 2022) का पर्व मनाया जाता है. इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 1 मार्च को मनाया जा रहा है. इस दिन भक्त अलग-अलग प्रहरों में शिवलिंग पर दूध, जल चढ़ाते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन उपवास करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. पूजा स्थल को सजाने से लेकर स्वादिष्ट प्रसाद का भोग (Mahashivratri Bhog) लगाने से लेकर जाप और भजन गाने तक शिवरात्रि पूरे देश में बहुत उत्साह के साथ मनाई जाती है. इस दिन भगवान शिव को (Bhog)  कई मीठे व्यंजनों का भोग लगाया जाता है. हम यहां कुछ आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं इन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं और भगवान शिव को भोग लगा सकते हैं.

भांग का पेड़ा

इसके लिए आपको 2 बड़े चम्मच भांग के पत्ते, 1 कप खोआ , ½ कप चीनी, केसर के धागे, 2 बड़े चम्मच कटा हुआ पिस्ता और ½ कप घी की जरूरत होगी. सबसे पहले भांग के पत्तों को पानी में धो लें और सारी गंदगी हटा दें. कड़ाही में घी गरम करें. धुले हुए भांग के पत्तों को पैन में डालें और धीमी आंच पर 5-10 मिनट तक भूनें, जब तक कि भांग के पत्ते हल्के से गहरे हरे रंग में न बदल जाएं. भांग के पत्तों को एक प्लेट में फैलाएं. इस बीच चीनी के साथ खोया मिलाएं और तब तक गूंदें जब तक चीनी पूरी तरह से घुल न जाए. भांग के पत्तों को एक बाउल में डालें और खोया के साथ मिलाएं. अपने हाथों से पेड़े बना लें. पेड़े टूटने से बचाने के लिए घी लगाकर चिकना कर लें. केसर और पिस्ते से गार्निश करें. 4-5 घंटे के लिए रेफ्रिजरेट करें. अब भांग पेड़े तैयार हैं.

ठंडाई

इसके लिए आपको 1 लीटर दूध, 1 कप भीगे बादाम, 10 काली मिर्च, 8 इलायची, 1 बड़ा चम्मच सौंफ , 1 बड़ा चम्मच खसखस, 1 कप चीनी, एक चुटकी नमक की जरूरत होगी. बादाम को कुछ चम्मच दूध के साथ पीस लें. इसे इतना बारीक पीस लें कि बादाम के दाने दिखाई न दें. मसालों को भी एक अलग सूखे ब्लेंडर में पीसना होगा. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इन्हें पीसने से पहले तवे पर भून सकते हैं.
दूध को उबाल लें. अब उबले हुए गर्म दूध में बादाम और मसाले मिलाएं और इसे कम से कम 5 मिनट तक फेंटें ताकि क्रीमी झाग बन जाए.

अब ठंडे पेय से ठोस कणों को अलग करने के लिए दूध के मिश्रण को छलनी से छान लें. आप या तो इसे फिर से ब्लेंडर में पीस सकते हैं और फिर से पेय में डाल सकते हैं या इसे फेंक सकते हैं. चीनी को 2 से 3 कप पानी में मिलाएं जब तक कि चीनी पूरी तरह से घुल न जाए. इस चीनी के घोल से पेय को पतला करें, बड़े गिलास में डालें. प्रत्येक गिलास में एक चुटकी नमक डालें. ठंडाई को थोड़ी देर फ्रिज में रखें. ऐसे तैयार हो जाएगी ठंडाई.

 

ये भी पढ़ें – Maha Shivratri 2022 : महाशिवरात्रि के दिन करें इन मंत्रों का जाप, जीवन के सभी दुख होंगे दूर

ये भी पढ़ें – Maha Shivratri 2022 : महादेव की प्रिय ये चीजें विष नहीं, अमृत के समान हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *