Admin+9759399575 ; Call आचार्य
शादी - विवाह, नामकरण, गृह प्रवेश, काल सर्प दोष , मार्कण्डेय पूजा , गुरु चांडाल पूजा, पितृ दोष निवारण - पूजा , महाम्रत्युन्जय , गृह शांति , वास्तु दोष

Vastu Dosh: रिश्तों में चाहते हैं सुधार! तो घर से जुड़े इन वास्तु टिप्स को जरूर करें फॉलो

हैप्पी और स्टेबल लाइफ के लिए व्यक्ति व्यवसाय पर ज्यादा ध्यान देता है, लेकिन जिंदगी के बेहतर चलने में परिवार के सदस्यों का भी अहम योगदान रहता है. व्यक्ति को जीने के लिए किसी न किसी साथी की जरूरत होती है और इसकी कारण वह पारिवारीक या शादी शुदा जीवन (happy married life) को व्यतित करता है. वह अपने रिश्तों में कड़वाहट (problems in relations) न आए, इसके लिए हर तरह की कोशिशों में जुटा रहता है. लेकिन कभी-कभी बहुत कोशिशों के बावजूद रिश्तों में दरार या खटास का माहौल बन जाता है. आपसी तालमेल के बाद भी सदस्यों में झगड़े बढ़ने लगते हैं. प्रभावित व्यक्ति को ये समझ नहीं आता कि आखिर दिक्कतें क्यों बढ़ती जा रही हैं. वैसे इसके पीछे वास्तु दोष (Vastu dosh) भी हो सकते हैं.

अक्सर लोगों को ये मालूम ही नहीं होता कि रिश्तों में दरार के पीछे वास्तु से जुड़े नियम भी अहम रोल निभा सकते हैं. हम आपको रिश्तों में सुधार के लिए वास्तु से जुड़ी कुछ चीजें बताने जा रहे हैं.

जानें बेस्ट वास्तु टिप्स के बारे में

1. कभी-कभी लोग लकड़ी के बेड की जगह मेटल से बने बेड को घर में रख लेते हैं. उन्हें लगता है कि उसकी मजबूती लंबे समय तक टिकी रहेगी और खर्चा भी कम होगा. लेकिन वास्तु के मुताबिक ऐसा करने से नींद में खलल पड़ जाता है और पार्टनर्स के बीच झगड़े भी बढ़ने लगते हैं. ये छोटी सी गलती कभी-कभी रिश्तों में सुधार की गुंजाइश भी नहीं छोड़ती. इतना ही नहीं कहते हैं कि वास्तु के मुताबिक घर में दो अलग-अलग बेड न हो तो ही बेहतर होता है.

2. लोग घरों में कबाड़ या पुराने जूते-चप्पल भी रखते हैं, जो कि घर में नेगेटिविटी की वजह बन सकते हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक इस नेगेटिविटी के कारण भी रिश्तों में खटास आती है. अगर आप भी अपने रिश्तों में सुधार लाना चाहते हैं, तो आज ही घर से ऐसी चीजों को निकाल फेंके, जो अब आपके इस्तेमाल के लायक नहीं हैं.

3. घर में मुरझाए हुए फूलों के कारण भी नेगेटिविटी आती है. आप घर में फूलों को स्थान दें, लेकिन उनके मुरझाने पर उन्हें घर से निकाल देना ही बेस्ट रहता है. कहते हैं कि मुरझाए हुए फूलों के कारण घर में नेगेटिविटी ज्यादा बढ़ जाती है और रिश्तों में मनमुटाव भी आता है.

4. कभी-कभी लोग बेडरूम को अट्रैक्टिव बनाने के लिए उसमें डार्क कलर करवा लेते हैं, लेकिन ये कदम भी रिश्तों में दरार का कारण बन सकती है. मान्यता है कि डार्क कलर से जीवन में अंधेरा दस्तक दे सकता है और रिश्ते भी बिगड़ने लगते हैं. ऐसे में बेडरूम में हल्के रंगों का इस्तेमाल करना बेस्ट रहता है.

5. मास्टर बेड की दिशा का ख्याल रखना भी शुभ माना जाता है. घर में मौजूद मास्टर बेड हमेशा दक्षिण और पश्चिम दिशा में ही स्थित होना चाहिए. इससे भी रिश्तों में सुधार की गुंजाइश बढ़ती है. साथ ही पति और पत्नी के बीच मधुरता बनी रहती है.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें

Vastu Tips: इस तरह से करें घर की सफाई, हमेशा मां लक्ष्मी की रहेगी कृपा

Chanakya Niti : इन तीन चीजों में असंतुष्ट रहने में है आपकी भलाई !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *