Admin+9759399575 ; Call आचार्य
शादी - विवाह, नामकरण, गृह प्रवेश, काल सर्प दोष , मार्कण्डेय पूजा , गुरु चांडाल पूजा, पितृ दोष निवारण - पूजा , महाम्रत्युन्जय , गृह शांति , वास्तु दोष

Vastu Tips For Health : अच्छे स्वास्थ्य के लिए महिलाएं फॉलो कर सकती हैं ये वास्तु टिप्स

महिलाएं हर परिवार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं. उन्हें भी उतने ही ध्यान और देखभाल की जरूरत होती है जितनी की परिवार के बाकी सदस्यों को होती है. हेल्दी डाइट और व्यायाम के साथ-साथ महिलाएं (Vastu Tips) कुछ वास्तु टिप्स भी फॉलो कर सकती हैं. कई बार घर के कुछ वास्तु दोष (Vastu) के कारण महिलाएं अस्वस्थ रहती हैं. घर की महिलाओं का अचानक बीमार पड़ना चिंता का कारण बन जाता है. इसके पीछे घर के वास्तु दोष भी हो सकते हैं. ऐसे में ये वास्तु टिप्स इन वास्तु दोष (Vastu Tips For Health) को ठीक करने का काम करेंगे. आइए जानें स्वस्थ जीवन के लिए महिलाओं को किन वास्तु टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

मेन एंट्री गेट का डिजाइन

वास्तु शास्त्र में घर का मेन एंट्री गेट बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. घर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए एंट्री गेट सहित सभी दरवाजे अंदर की ओर खुलने चाहिए. दक्षिण-पूर्व दिशा में मेन एंट्री गेट घर में रहने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. इसलिए इस दिशा में एंट्री गेट का निर्माण न करें.

पूजा घर का स्थान

हर घर में पूजा का स्थान बहुत महत्व रखता है. इसलिए घर खरीदते समय ध्यान रखें कि पूजा का स्थान सही दिशा में होना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा का स्थान उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए. भगवान की पूजा करते समय अपना चेहरा उत्तर-पूर्व दिशा की ओर रखें.

गर्भवती महिलाओं को कभी भी इस दिशा में नहीं सोना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार प्रत्येक महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो किस स्थिति में सो रही है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए गर्भवती महिलाओं को कभी भी उत्तर दिशा की ओर सिर करके नहीं सोना चाहिए. गलत दिशा में सोने से मां और उसके अजन्मे बच्चे दोनों के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है.

पीने का पानी

आपको जानकर हैरानी होगी कि गलत दिशा में पानी पीने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार पानी पीते समय आपका मुख उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए.  दक्षिण पश्चिम दिशा में कभी भी पानी का टैंक या पानी से भरी चीजें नहीं होनी चाहिए. इसका बुरा प्रभाव महिलाओं की सेहत पर पड़ता है.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें – इन राशि के लोगों को लाइफ में बार-बार होता है प्यार, कहीं आप भी तो इनमें से नहीं

ये भी पढ़ें – Meen Sankranti 2022 : 15 मार्च को है मीन संक्रान्ति, इसके साथ ही एक माह तक बंद हो जाएंगे शुभ काम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *