Admin+9759399575 ; Call आचार्य
शादी - विवाह, नामकरण, गृह प्रवेश, काल सर्प दोष , मार्कण्डेय पूजा , गुरु चांडाल पूजा, पितृ दोष निवारण - पूजा , महाम्रत्युन्जय , गृह शांति , वास्तु दोष

Vyapaar vastu tips: व्यवसाय में तरक्की पाने में कारगर माने जाते हैं ये उपाय, जानें

वास्तुशास्त्र के सिद्धांतों को सिर्फ घर ही नहीं व्यवसाय से जुड़े क्षेत्रों में भी लागू किया जाना शुभ माना जाता है. अगर आप व्यापारी हैं, तो वास्तु के सिद्धांतों का उपयोग दफ्तर, फैक्ट्री या दुकान में भी कर सकते हैं. दरअसल, वास्तुशास्त्र (Vastu shastra) में घर, ऑफिस, दुकान या फैक्ट्री में हर चीज या कमरों को व्यवस्थित करने के लिए कुछ नियमों को बनाया गया है. कभी-कभी इन्हें नजरअंदाज करना वास्तु दोष की वजह बन सकता है. इससे जीवन ही नहीं व्यवसाय में भी नेगेटिविटी का माहौल बन जाता है. वास्तु दोषों (Vastu dosh) के कारण व्यवसाय में घाटा होने लगता है और अक्सर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती.

वैसे वास्तु के नियमों का पालन करके दोष तो दूर रहते ही हैं, साथ ही तरक्की के नए आसार भी बनते हैं. इतना ही नहीं आर्थिक तंगी (Financial problems) भी दूर रहती है. हम आपको कुछ ऐसे उपायों की जानकारी देने जा रहे हैं, जिनकी मदद से व्यवसाय में लाभ के अलावा तरक्की पाने में मदद मिलती है.

जानें इन उपायों के बारे में…

1. मान्यता है कि व्यवसाय में तरक्की पाने में कारोबार के क्षेत्र का मुख्यद्वार अहम रोल निभाता है. कहते हैं कि व्यवसाय को सफल बनाने के लिए दुकान या शोरूम का मुख्य दरवाजा हमेशा बीच में होना चाहिए. अगर आप भी अपने मुख्य द्वार को कोने के बजाय बीच में व्यवस्थित कर सकते हैं, तो आज ही इस उपाय को जरूर फॉलो करें.

2. आप दुकानदार हैं, तो आपको दुकान में सामान के लिए बनाई जाने वाली शेल्फ या अलमारी की दिशा का भी खास ख्याल रखने की जरूरत है. वास्तु के मुताबिक दुकान में शेल्फ या अल्मारी को हमेशा उत्तर-पश्चिम दिशा में बनाना बहुत शुभ होता है. ऐसा करने से आपको लाभ होगा और व्यवसाय में तरक्की भी मिल सकेगी.

3. व्यवसाय की जगह पर भगवान के मंदिर की जगह का भी खास महत्व होता है. इसके लिए वास्तु में सही दिशा या स्थान का जिक्र किया गया है. कहते हैं व्यवसाय स्थल पर मंदिर को हमेशा ईशान कोण में भी बनाना या रखना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और व्यवसाय में लाभ भी मिलता है.

4. दुकान या व्यवसाय स्थल में रंग कैसा किया जाए, ये भी महत्वपूर्ण माना जाता है. मान्यता है कि घर की तरह दुकान या ऑफिस में हल्के रंगों का उपयोग करना चाहिए. इससे व्यवसाय स्थल में पॉजिटिविटी बनी रहती है. व्यवसाय करने वाले व्यक्ति का मन भी शांत रहता है और वह काम में ज्यादा ध्यान लगा पाता है.

5. व्यवसाय में लाभ और तरक्की के लिए कारोबारी दुकान या ऑफिस में पांचजन्य शंख भी स्थापित कर सकता है. कहते हैं कि शंख की पूजा करने से धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और कारोबार पर उनकी कृपा बनी रहती है. इसलिए आज ही इस उपाय को फॉलो करें.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें

Vastu Dosh: रिश्तों में चाहते हैं सुधार! तो घर से जुड़े इन वास्तु टिप्स को जरूर करें फॉलो

Astro Ideas: निसंतान दंपति के लिए कारगर साबित हो सकते हैं ये ज्योतिष उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *