Admin+9759399575 ; Call आचार्य
शादी - विवाह, नामकरण, गृह प्रवेश, काल सर्प दोष , मार्कण्डेय पूजा , गुरु चांडाल पूजा, पितृ दोष निवारण - पूजा , महाम्रत्युन्जय , गृह शांति , वास्तु दोष

Maha shivratri Upay: इस पवित्र दिन पर अपनाएं ये उपाय, कई समस्याएं होंगी दूर

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त हर प्रयास में डूबे रहते हैं. महाशिवरात्रि ( Mahashivratri 2022 ) को पूजा-अर्चना के लिए बहुत शुभ दिन माना जाता है. भक्त एवं श्रद्धालु पूरे साल इस पवित्र दिन का इंतजार करते हैं. कहा जाता है कि इस दिन देवों दे देव महादेव शिव और माता पार्वती ( Shiv-parvati vivah ) का विवाह हुआ था.  इसलिए इसे शिव और पार्वती के मिलन का महापर्व ( Mahaparv Maha Shivratri 2022 ) भी कहा जाता है. इस उपलक्ष में भक्त गण इस पवित्र दिन को एक त्योहार की तरह मनाते हैं. महाशिवरात्रि के दिन श्रद्धालु भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए व्रत तो रखते हैं, साथ ही उन्हें तरह-तरह की चीजों का भोग भी लगाते हैं.

इस दिन पूजा-पाठ के अलावा टोटके या उपाय करने के भी कई लाभ मिलते हैं. अगर इस दिन कुछ खास उपाय किए जाए, तो कई समस्याओं का हल भी निकाला जा सकता है. जानें उन उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर अपने सोय हुए भाग्य को फिर से जगाया जा सकता है.

बढ़ाए आय

आर्थिक संकट से जूझ रहे लोग इस दिन कुछ आसान उपाय अपनाकर अपने संकट दूर कर सकते हैं. इस दिन शिव और पार्वती की पूजा करने के अलावा मछलियों को आटे की बनी हुई गोलियां भी खिलाएं. साथ ही आप घर में पारद शिवलिंग की स्थापना भी कर सकते हैं. इस दौरान 108 बेलपत्र इस शिवलिंग पर चढ़ाएं. ऐसा करने से आपका आर्थिक संकट दूर हो सकता है. ध्यान दें कि आपको स्थापित की हुई शिवलिंग की रोजाना पूजा करनी है.

विवाह की बाधाएं

शिव और पार्वती का विवाह होने के चलते इस त्योहार को शादी से खास संबंध है. जिन लोगों की शादी होने में दिक्कतें आ रही हैं, उन्हें महाशिवरात्रि के दिन पूजा-पाठ करने के अलावा व्रत भी रखना चाहिए. कहते हैं कि इस दिन भगवान शिव को केसर डाला हुआ दूध चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से विवाह के योग बनने लगते हैं. अगर आप लव मैरिज करना चाहते हैं तो आपको भी ये उपाय जरूर करना चाहिए.

घर में सुख-समृद्धि के लिए

अगर आप जीवन और घर में सुख-समृद्धि चाहते हैं, तो पूजा-पाठ के अलावा इस दिन आपको उपाय भी करने चाहिए. इसके घर के मुखिया को 14 मुखी रुद्राक्ष विधि-विधान से धारण करना चाहिए. इसके लिए 14 मुखी रुद्राक्ष को गंगाजल की मदद से अभिषेक करके पहनना चाहिए. साथ ही आप इस दिन बैल को हरा चारा भी खिला सकते हैं. इससे आप का मन भी शांत हो पाएगा.

ये भी पढ़ें

Mahashivratri 2022: इस दिन 14 मुखी रुद्राक्ष पहनना होता है बहुत शुभ, जानें इसके लाभ

Maha Shivratri 2022: महाशिवरात्रि के दिन भूल से भी न करें ये गलतियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *