Admin+9759399575 ; Call आचार्य
शादी - विवाह, नामकरण, गृह प्रवेश, काल सर्प दोष , मार्कण्डेय पूजा , गुरु चांडाल पूजा, पितृ दोष निवारण - पूजा , महाम्रत्युन्जय , गृह शांति , वास्तु दोष

Vastu ideas for bedroom: बेडरूम में इन रंगों का करें इस्तेमाल, रिश्ते में रहेगी मिठास

कभी-कभी पति-पत्नी ( Husband-wife fight ) में आपसी तालमेल होने के बावजूद झगड़े होने लगते हैं या फिर उनकी बीच अक्सर तनावपूर्ण माहौल रहता है. इसके पीछे वास्तु दोष ( Vastu dosh)  भी हो सकते हैं, जिन्हें अगर दूर न किया जाए, तो ये रिश्ते में दरार या उसे खत्म भी कर सकते हैं.  व्यक्ति अपनी समस्याओं को परिवार के ही समक्ष रखता है, पर परिवार (Family problems) में ही चीजें ठीक न चल रही हो, तो इससे बुरा कुछ भी नहीं हो सकता. रिश्ते में दिक्कतों के अलावा इन वास्तु दोषों के कारण आर्थिक समस्याएं भी जीवन में उत्पन्न होने लगती है. दरअसल, वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक घर और इसमें रखी जाने वाली चीजों को व्यवस्थित करना बहुत शुभ माना जाता है.

वैसे हम आपको रंगों से जुड़े वास्तु नियम बताने जा रहे हैं, जिन्हें बेडरूम के लिए अपनाकर आप अपने रिश्ते और घर में सुख एवं समृद्धि भरा माहौल बना सकते हैं. जानें आपको बेडरूम के लिए रंगों से जुड़ी किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

लाल रंग न कराएं

कहते हैं कि बेडरूम में किसी भी तरह की ऐसी चीज को नहीं लगाना चाहिए, जो लाल रंग की हो. इसमें कमरे का लैंप, नाइट बल्ब और कमरे में किया हुआ कलर शामिल है. कमरे में लाल रंग करवाने से क्रोध और आक्रामकता बढ़ती है और इसी कारण लाल रंग को बेडरूम में न किए जाने की सलाह दी जाती है. अगर आप बेडरूम में नाइट बल्ब का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उसका कलर नीला चूज करें.

हल्के रंग कराएं

बेडरूम घर का एक अहम हिस्सा होता है, यहां भी ऐसा कलर करवाना चाहिए, जो मन को शांति दे. कई बार लोग अपने फर्नीचर के मुताबिक बेडरूम का कलर चुनते हैं, लेकिन वास्तु के मुताबिक ये नुकसानदायक साबित हो सकता है. बेडरूम में हमेशा हल्के रंगों को करना चाहिए. इससे नेगेटिव एनर्जी दूर रहती है और पॉजिटिव माहौल बना रहता है. आप बेडरूम में हल्का हरा, गुलाबी या फिर लाइट ब्लू कलर करवा सकते हैं.

पर्दों का रंग

बेडरूम में लगाए जाने वाले पर्दों का रंग भी रिश्ते के लिए बहुत अहम माना जाता है. कहते हैं कि इन पर्दों का रंग भी हल्का होना चाहिए. आप बेडरूम के लिए सफेद, नारंगी, क्रीम या फिर पीले रंग के पर्दे चुन सकते हैं. मान्यता है कि पर्दों का कलर भी बेडरूम में पॉजिटिविटी लाता है और इस कारण पति-पत्नी के बीच मिठास भी बनी रहती है, इसलिए यहां पर हल्के रंग के ही पर्दों को लगाएं.

ये भी पढ़ें

Jyotish upay in Hindi: देवी-देवताओं को भोग लगाते समय न करें ये गलतियां

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार को इस तरह करें पूजा, बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *